23/06/2024

Polycab India के शेयरों में 20% की गिरावट, इनकम टैक्स के छापों का असर

By Vishal Ki Report जनवरी 11, 2024

Polycab India shares में आज 11 जनवरी को बाजार खोलते ही 20% की गिरावट दिखाई दे रही है कंपनी के शेयरों में यह गिरावट इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की दिसंबर में उसके कई परिसरों में छाप और ऑफिसों में सर्च ऑपरेशन चलाने के बाद it की रिपोर्ट के चलती आई है। जिसमें पीटीआई के सूत्रों के हवाले से एक रिपोर्ट में बताया गया था की पॉलीकैब ग्रुप पर छापा मारने के बाद 1000 करोड रुपए की बेहिसाब कैश में बिक्री मिली थी। मंगलवार 9 जनवरी को पहली बार जो रिपोर्ट सामने आई उसमें पॉलिसी के शेयरों में 9% गिरावट आई थी। जिसके बाद कंपनी ने कथित टैक्स चोरी से इनकार किया था। नए साल की शुरुआती दिनों में कम्पनी का अनुभव भले ही थोड़ा खराब रहा हो। लेकिन कुछ समय तक शेयरों में इसका कारोबार सकारात्मक रहा था।

पॉलीकैब इंडिया के शेयरों की गिरावट और इनकम टैक्स छापे के के संबंध में कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां

पॉलीकैब इंडिया एक केबल और वायर बनाने वाली कंपनी है, जिसके ऑफिसों और परिसरों पर दिसंबर 2023 में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने सर्च ऑपरेशन चलाया था।

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने एक बयान में बताया कि उन्हें करीब 1,000 करोड़ रुपये की “बेहिसाब कैश बिक्री” की जानकारी मिली है, जो कंपनी ने अपने बुक्स में दर्ज नहीं की थी।

इसके अलावा, विभाग को 400 करोड़ रुपये के अज्ञात कैश भुगतान, 100 करोड़ रुपये के गैर-वास्तविक खर्च और 500 करोड़ रुपये के खरीद खाते के अनुमानित अधिकारिक रूप से दर्ज नहीं किए गए बिक्री के सबूत मिले हैं।
इनकम टैक्स विभाग का कहना है कि इन सबूतों से पता चलता है कि पॉलीकैब ग्रुप ने टैक्स की चोरी की है और इसमें कुछ ऑथराइज्ड डिस्ट्रीब्यूटर्स की भी मिलीभगत थी।

पॉलीकैब इंडिया ने इन आरोपों का खंडन करते हुए कहा है कि उन्हें इनकम टैक्स विभाग से कोई सूचना नहीं मिली है और वे सभी नियमों और कानूनों का पालन करते हैं।
पॉलीकैब इंडिया के शेयरों में इस खबर के बाद भारी गिरावट आई है। गुरुवार को शेयर 20% की लोअर सर्किट पर 3,929.50 रुपये पर बंद हुआ, जो 18 जुलाई 2023 के बाद का सबसे निचला स्तर है
पिछले 12 महीनों में पॉलीकैब इंडिया के शेयरों में 47.11% की बढ़ोतरी हुई है। ब्लूमबर्ग के डेटा के मुताबिक, कंपनी पर नजर रखने वाले 31 एनालिस्ट्स में से 19 ने ‘BUY’ रेटिंग दी है, 6 ने ‘HOLD’ की सलाह दी है और 6 ने ‘SELL’ की सलाह दी है।

पॉलीकैब इंडिया कंपनी क्या है ?

Polycab India Ltd. एक भारतीय कंपनी है, जो विभिन्न प्रकार के तार, केबल, फैन, लाइट, स्विच और सोलर प्रोडक्ट बनाती है। इस कंपनी का मुख्यालय मुंबई में है और इसके चेयरमैन और एमडी इंदर जयसिंघानी हैं। इस कंपनी की स्थापना 1986 में हुई थी और इसने 2019 में शेयर बाजार में प्रवेश किया था।

इस कंपनी के शेयरों में हाल ही में तेज गिरावट आई है, क्योंकि आयकर विभाग ने इसके 50 परिसरों पर छापेमारी की है और इसे बड़ी संख्या में टैक्स चोरी का आरोप लगाया है। इसके बावजूद, इस कंपनी का नेटवर्थ 6.4 अरब डॉलर है और इसके चेयरमैन इंदर जयसिंघानी भारत के 100 सबसे अमीर लोगों में से एक हैं।

Disclaimer – आर्टिकल 19A आपको सलाह देता है। की सूचना के लिए आपको इस माध्यम से जानकारी दी जा रही है किसी भी प्रकार के निवेश या अन्य जानकारी के लिए कृपया मैनेजमेंट और विशेषज्ञों से सलाह लेने के बाद ही कोई भी निर्णय लें।

By Vishal Ki Report

2017 में देश की राजधानी दिल्ली से पत्रकारिता में PGDJMC और MJMC पढ़ाई के साथ पत्रकारिता में उतारते हुए फर्स्ट डिग्री पास करने के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अल- जजीरा , राइटर और एजेंसी ऑफ फ्रांस प्रेस AFP और गूगल न्यूज़ इंस्टिट्यूट के साथ पत्रकारिता फैक्ट चेक , टीवी पत्रकारिता और डिजिटल पत्रकारिता क्षेत्र में ( TV + PRINT + DIGITAL ) में अनुभव के साथ एक दर्जन से अधिक सर्टिफिकेट कोर्स पास के साथ पत्रकारिता करने का 7 वर्षों का देश के अलग-अलग हिस्सों का अनुभव....

Related Post

संबंधित खबरें