20/06/2024

IPL 2024 के 22 मार्च से आगाज की संभावना तेज, लोकसभा चुनाव के मद्देनजर रणनीति बना रही बीसीसीआई

By Vishal Ki Report जनवरी 10, 2024

आईपीएल के फैंस के लिए खुशखबरी है इस बार इंडियन प्रीमियर लीग का इंतजार कर रहे दर्शकों को भारत में ही 22 मार्च से आईपीएल देखने को मिल सकता है।

अगर आपको भी भारत में आईपीएल 2024 का इंतजार है तो यह खबर आप ही के लिए है। सूत्रों के मुताबिक आगामी आम चुनाव के मद्देनजर इंडियन प्रीमियर लीग 2024 को भारत में आयोजित करने की तैयारी शुरू कर दी गई है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड के बड़े सूत्रों के मुताबिक आईपीएल का टूर्नामेंट 22 मार्च से शुरू किया जा सके। ऐसी रणनीति बनाई जा रही है। बीसीसीआई के एक विश्वसनीय सूत्रों ने भी इस बात की पुष्टि कर दी है कि आईपीएल भारत में ही आयोजित किया जाएगा।

बता दे 2019 के आम चुनाव के समय भी भारत में ही आईपीएल का आयोजन किया गया था। इसलिए बीसीसीआई के आयोजक आम चुनाव को ध्यान में रखकर शेड्यूल को तैयार करने में जुटे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जिन शहरों में चुनाव होंगे। उन शहरों में बाद में या आईपीएल मैच लोकसभा चुनाव से पहले खेले जाएंगे।

2009 और 2014 के आम चुनाव के समय, विदेश में हुए थे आईपीएल मैच

बता दे यह पहली बार नहीं है कि आईपीएल मैच विदेश में कराए जाने की चर्चा है इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल का चुनाव से पुराना नाता है चुनाव की वजह से 2009 और 2014 में आईपीएल के मैच को देश से बाहर आयोजित करना पड़ा था। 2009 के आईपीएल मैच दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी में हुए थे। जबकि 2014 के लोकसभा चुनाव में आईपीएल के 20 मैच यूएई यानी संयुक्त अरब अमीरात में और बाकी चुनाव के बाद भारत में खेले गए थे।

लेकिन 2019 के आम चुनाव के दौरान पूरे आईपीएल के मैच भारत में ही खेले गए थे। इस बार भी 2024 के लोकसभा चुनाव में शेड्यूल इसी अनुसार बनाया जा रहा है कि चुनाव भी प्रभावित न हो और आईपीएल मैच के दर्शकों को भी विदेश ना जाना पड़े यानी देश में ही आईपीएल का लुफ्त उठाया जा सके। ऐसे में 2024 में आईपीएल भारत में ही खेले जाने की प्रबल संभावना है और उसी को देखते हुए शेड्यूल भी तैयार किये जा रहे है।

By Vishal Ki Report

2017 में देश की राजधानी दिल्ली से पत्रकारिता में PGDJMC और MJMC पढ़ाई के साथ पत्रकारिता में उतारते हुए फर्स्ट डिग्री पास करने के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अल- जजीरा , राइटर और एजेंसी ऑफ फ्रांस प्रेस AFP और गूगल न्यूज़ इंस्टिट्यूट के साथ पत्रकारिता फैक्ट चेक , टीवी पत्रकारिता और डिजिटल पत्रकारिता क्षेत्र में ( TV + PRINT + DIGITAL ) में अनुभव के साथ एक दर्जन से अधिक सर्टिफिकेट कोर्स पास के साथ पत्रकारिता करने का 7 वर्षों का देश के अलग-अलग हिस्सों का अनुभव....

Related Post

संबंधित खबरें