20/06/2024

एलडीए का एक्शन जारी, सैकड़ो बीघा अवैध प्लाटिंगों के ऊपर बुलडोजर, दर्जनों स्थानों पर निर्माण सील

By Vishal Ki Report जनवरी 10, 2024
  1. राजधानी में लखनऊ विकास प्राधिकरण यानी एलडीए का बुलडोजर अवैध और नियमों को तख पर रखकर चलने वाली अवैध कुरमुत्तों की तरह उगी आयी प्लाटिंगों पर देखने को मिल रहा है। 1 जनवरी 2024 से अभी तक एक्शन की बात की जाए तो सैकड़ो बीघों पर अवैध प्लाटिंगों के खिलाफ ध्वस्तीकरण की कार्रवाई हो चुकी है । इसका दयारा सभी जोनों में लगातार बढ़ता ही जा रहा है। अगर आप किसी भी प्रकार की संपत्ति या प्लाट खरीदने का विचार कर रहे हैं तो समझदारी इसी में होगी कि आप उसकी भली भांति जांच पड़ताल कर ले की कहीं अवैध तो नहीं है या नियमों को ताक पर रखकर तो नहीं की जा रही है।

    लखनऊ विकास प्राधिकरण के प्रवर्तन जोन 3 की टीम लगातार दूसरे दिन बड़ी कार्रवाई करते हुए तीन अवैध प्लाटिंग की 40 बीघा से अधिक क्षेत्रफल पर बुलडोजर अभियान चलाकर ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की।
LDA ki karyvahi
                          LDA ki karyvahi


LDA के मुताबिक- (१) चौक में विक्टोरिया स्ट्रीट तुलसीदास मार्ग पर विशाल मेगा मार्ट के सामने लगभग 100 वर्गमीटर क्षेत्रफल के भूखण्ड पर अवैध रूप से समस्त सेट बैक को आच्छादित करते हुए बेसमेंट व प्रथम तल का निर्माण कराया जा रहा था। प्रवर्तन जोन-7 की टीम ने प्राधिकरण पुलिस व स्थानीय थाने के पुलिस बल के सहयोग से निर्माणाधीन भवन को सील कर दिया है।


किसान पथ के किनारे की जा रही अवैध प्लाटिंगों पर चलाया बुलडोजर

LDA के मुताबिक – प्रवर्तन जोन-1 की टीम ने चिनहट में किसान पथ के किनारे लगभग 5 बीघा क्षेत्रफल में की जा रही एक अवैध प्लॉटिंग के खिलाफ ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की।

LDA की प्रवर्तन जोन-4 टीम ने 50 बीघा अवैध प्लॉटिंग को ध्वस्त किया

लखनऊ विकास प्राधिकरण की प्रवर्तन जोन-4 की टीम ने एक्शन लेते हुए कानून को ताख पर रखकर नियम विरुद्ध बनें निर्माणों पर एक्शन लेते हुए बड़े स्तर पर अभियान चलाकर सैरपुर थानाक्षेत्र के अंतर्गत आने वाले आई.आई.एम. रोड पर लगभग 50 बीघा क्षेत्रफल में की जा रही अवैध प्लॉटिंग को प्रशासनिक बुलडोजर चलाकर ध्वस्त कर दिया है।

LDA प्रवर्तन जोन-2 की टीम ने सुशांत गोल्फ सिटी क्षेत्र में अवैध प्लॉटिंग ध्वस्त कराया

लखनऊ विकास प्राधिकरण की प्रवर्तन जोन-2 की टीम ने सुशांत गोल्फ सिटी क्षेत्र में अवैध प्लॉटिंग के खिलाफ ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की।

प्रवर्तन जोन-5 की टीम ने जानकीपुरम क्षेत्र में तीन स्थानों पर अवैध रूप से बनाए जा रहे रो-हाउस भवनों तथा दो व्यवसायिक निर्माणों को सील किया है।

लखनऊ विकास प्राधिकरण की प्रवर्तन जोन-5 की टीम ने तीन अवैध व्यवसायिक निर्माण व दो स्थानों पर 26 रो-हाउस भवनों को सील किया।

प्रवर्तन जोन-4 की टीम ने मड़ियांव के फैजुल्लागंज में चार रो-हाउस भवनों को सील किया।

राजधानी में जारी अवैध निर्माणों व मानचित्र स्वीकृत कराये बिना किये जा रहे इन अवैध निर्माणों के सीलिंग के आदेश दिए गए हैं। एलडीए के सभी जोनों में चल रही अवैध प्लाटिंग पर एलडीए वीसी इंद्रमणि त्रिपाठी के नेतृत्व में बुलडोजर अभियान चलाकर ध्वस्तीकरण की कार्रवाई जारी है।
किसी भी प्रकार की संपत्ति खरीदने से पहले आवश्यक जानकारी और जांच पड़ताल अवश्य कर लें और निर्माण को नियमों के खिलाफ जाकर ना करें।

By Vishal Ki Report

2017 में देश की राजधानी दिल्ली से पत्रकारिता में PGDJMC और MJMC पढ़ाई के साथ पत्रकारिता में उतारते हुए फर्स्ट डिग्री पास करने के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अल- जजीरा , राइटर और एजेंसी ऑफ फ्रांस प्रेस AFP और गूगल न्यूज़ इंस्टिट्यूट के साथ पत्रकारिता फैक्ट चेक , टीवी पत्रकारिता और डिजिटल पत्रकारिता क्षेत्र में ( TV + PRINT + DIGITAL ) में अनुभव के साथ एक दर्जन से अधिक सर्टिफिकेट कोर्स पास के साथ पत्रकारिता करने का 7 वर्षों का देश के अलग-अलग हिस्सों का अनुभव....

Related Post

संबंधित खबरें