21/06/2024

दो लड़कियों ने एक दूसरे से शादी रचाई, बिना लड़के हम तेरे

By Vishal Ki Report जनवरी 9, 2024

उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले में आर्केस्ट्रा में काम करने वाली दो पश्चिम बंगाल के रहने वाली यूतियों ने आपस में शादी रचा ली है जिसकी इस समय सोशल मीडिया पर चारों तरफ चर्चाओं के साथ फोटो और वीडियो वायरल हो रहे हैं। इस समलैंगिक जोड़े की शादी में एक लड़की ने सहारा पहना है तो दूसरी लड़की दुल्हन बनाकर मेहंदी रचा कर बैठी है शादी का वीडियो आपको सोशल मीडिया पर आसानी से देखने को मिल जाएगा बंगाल साउथ पर गाना की रहने वाली दोनों लड़कियां यूपी के देवरिया जिले के लाल क्षेत्र में लंबे समय तक आर्केस्ट्रा ग्रुप में साथ काम करती थी लगभग 2 सालों तक साथ रहने के बाद उन्होंने एक साथ जीने मरने की कसमें खाई और एक दूसरे के साथ मंदिर में जाकर शपथ पत्र के साथ शादी कर ली दोनों लगभग 9 सालों से एक साथ काम कर रही थी !

  •  

लोगों ने बताया है कि यह दोनों आपस में बहुत प्रेम करती थी और पति-पत्नी की तरह जीवन बिताना चाहती थी हालांकि भारत में चर्चा इसलिए हो रही है क्योंकि अभी तक समलैंगिक शादियों को हमारे देश के अंदर कानूनी मान्यता यानी मंजूरी नहीं मिली है बरहाल इनमें से एक लड़की जय श्री 28 साल की है जबकि दूसरी राखी दास 23 साल की है दोनों पश्चिम बंगाल के अच्छे नगर में रिफ्यूजी कॉलोनी की रहने वाली है इन्होंने शपथ पत्र देकर आपस में राजा मंडी के साथ शादी करने की बात कही है जय श्री राहुल नाम की ज्योति ने दूल्हा के भेष में सेहरा बांधे हुए दिख सकती है और राखी दास दुल्हन के बीच में आर्केस्ट्रा संचालक मुन्ना पाल के साथ प्राचीन भांगड़ा भवानी मंदिर में शादी के बाद एक दूसरे के साथ सात जन्मों तक जीने मरने की कसम खाते हुए शादी के पवित्र बंधन में बन गए हैं।

ये दोनों पश्चिम बंगाल की रहने वाली हैं। उनकी शादी की तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं।

यह एक अनोखी शादी है क्योंकि भारत में समलैंगिक शादी कानूनी मानता नहीं है। इसलिए, ऐसे जोड़ों को समाज में कई तरह की चुनौतियों और भेदभाव का सामना करना पड़ता है। लेकिन, यह भी एक सच है कि प्यार कोई रूप, रंग, लिंग या सीमा नहीं देखता है। प्यार सिर्फ दिल से होता है।

क्या होती है समलैंगिक शादी ?

समलैंगिक शादी

समलैंगिक शादी का मतलब है कि एक ही लिंग के दो लोग आपस में वैवाहिक संबंध स्थापित करते हैं। यह एक विवादास्पद विषय है, जिस पर भारत में अभी तक कोई कानून नहीं है। सुप्रीम कोर्ट में इस मामले पर सुनवाई चल रही है, लेकिन केंद्र सरकार, धार्मिक संगठन और कुछ समाजिक वर्ग इसका विरोध कर रहे हैं। समलैंगिक शादी के समर्थक कहते हैं कि यह उनका मूलभूत अधिकार है और इससे उन्हें समानता और सम्मान मिलेगा।दुनिया में कई देशों ने समलैंगिक शादी को मान्यता दी है, जैसे कि अमेरिका कनाडा ब्राजील , फ्रांस ,जर्मनी ऑस्ट्रेलिया आदि। इन देशों में समलैंगिक जोड़ों को शादी, तलाक, बच्चा गोद लेने, संपत्ति अधिकार और अन्य कानूनी मामलों में विपरीत लिंग वाले जोड़ों के समान अधिकार मिलते

हैं

समलैंगिक शादी का वीडियो – क्रेडिट विशाल की रिपोर्ट

By Vishal Ki Report

2017 में देश की राजधानी दिल्ली से पत्रकारिता में PGDJMC और MJMC पढ़ाई के साथ पत्रकारिता में उतारते हुए फर्स्ट डिग्री पास करने के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अल- जजीरा , राइटर और एजेंसी ऑफ फ्रांस प्रेस AFP और गूगल न्यूज़ इंस्टिट्यूट के साथ पत्रकारिता फैक्ट चेक , टीवी पत्रकारिता और डिजिटल पत्रकारिता क्षेत्र में ( TV + PRINT + DIGITAL ) में अनुभव के साथ एक दर्जन से अधिक सर्टिफिकेट कोर्स पास के साथ पत्रकारिता करने का 7 वर्षों का देश के अलग-अलग हिस्सों का अनुभव....

Related Post

संबंधित खबरें