22/06/2024

About

article19a .in ( आर्टिकल 19 ए ) डिजिटल मीडिया पोर्टल को पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट ( 2017 में देश की राजधानी दिल्ली से PGDJMC + 2020 में पटना से MJMC को फर्स्ट डिग्री उत्तीर्ण करने) के अतिरिक्त राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक दर्जन से अधिक मीडिया कोर्सों को फर्स्ट डिवीजन के साथ उत्तीर्ण करने के साथ ही कई प्रतिष्ठित मीडिया संगठनों से (टीवी+ प्रिंट + डिजिटल ) और स्वतंत्र रिपोर्टिंग के क्षेत्र में आधा दशक से अधिक के अनुभव के साथ न्यूज़ रिपोर्टर यानी न्यूज़ लेखक और ब्लॉगर के तौर पर आधुनिक मीडिया कौशल को सीखने में संघर्षरत द्वारा ( खुद इस मीडिया पोर्टल को डिजाइन करके ) बनाया गया है। डिजिटल मीडिया में कई वेबसाइटों का अनुभव…. वीडियो वर्जन के लिए आप ( विशाल की रिपोर्ट ) गूगल पर सर्च करके सीधे सपाट लहजे में ( सिंपल लिविंग हाई थिंकिंग वाले कॉन्सेप्ट में ) जानकारियों को देख और सुन भी सकते हो।

मित्रों…. ( आर्टिकल 19 ए ) न्यूज़ पोर्टल का मुख्य उद्देश्य है (देश {भारत} के संविधान द्वारा आर्टिकल 19 के तहत प्राप्त अधिकारों का उपयोग करते हुए) आवश्यक ( समाचार ) राजनीतिक समीकरण से लेकर जमीनी मुद्दों के साथ ताजा तरीन उपयोगी घटनाओं को तथ्यों को परखते हुए पहुँचाना है। इस न्यूज़ ब्लॉग और खबरों के तथ्यों के लिए कई सारे एक्सपर्ट ( रिपोर्टर) लेखक दिन रात महत्वपूर्ण खबरों को कवर करने के लिए प्रयासरत रहते है। (आर्टिकल 19 ए ) का मुख्य उद्देश्य वेब और मोबाइल पर ऑनलाइन समाचार देखने वाले पाठकों तक आसानी से जानकारी उपलब्ध कराना है। हम राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय, उपयोगकर्ता रुचि जानकारी, अजीब समाचार, ज्योतिष समाचार, व्यापार समाचार, खेल समाचार, जीवन शैली समाचार इत्यादि को कवर करने वाले तेज़ और सटीक समाचार प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

आर्टिकल 19 ए – की कहानी
इस वेबसाइट की योजना क्रॉस मीडिया ओनरशिप के दौर में स्वतंत्र आवाज़ को लोगों तक पहुंचाने के उद्देश्य से कम से कम संसाधनों में बनाया गया है। आज हम उसे दौर में है जब सूचनाओं को तोड़ मरोड़ कर या, फिर अब डीप फेक के रूप में गुमराह करने के लिए परोसा जा रहा है। इस न्यूज़ वेबसाइट को सोशल मीडिया के समाचार राजनीति, शिक्षा, जमीनी खबरें, संवैधानिक अधिकारों, तथ्यों को परखने, के साथ ही समाज में घटित हर प्रकार की घटनाओं को तथ्यों के साथ रखनें की कोशिश, टेक्नोलॉजी के इस युग में उपयोगकर्ता की संतुष्टि हमारी प्राथमिकता है, article 19 A का उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को ऐसी जानकारी प्रदान करना है जो उन्हें दैनिक जीवन में सूचित शिक्षित और परिदृश्य को समझने में मदद , साथ ही ऐसी सामग्री जो मनोरंजन प्रदान करती हो और पढ़ने की इच्छा को संतुष्ट करती है।


( मीडिया के कौशल को बढ़ाने के लिए अल-जजीरा इंटरनेशनल मीडिया इंस्टीट्यूट , समाचार एजेंसी रायटर्स , एजेंसी ऑफ फ्रांस प्रेस ( AFP) , गूगल न्यूज़ इंस्टीट्यूट और Reuters प्रशिक्षण कोर्स: डिजिटल पत्रकारिता के अंतरराष्ट्रीय प्रमाणित एक दर्जन से अधिक टीवी डिजिटल मीडिया और फैक्ट चेक के कोर्सों मीडिया कौशल सिखाते हुए फर्स्ट डिग्री में उत्तीर्ण कर खबर और तथ्यों को परखने की क्षमताओं को विकसित करने के साथ हमें अपन जिम्मेदारी का बखूबी एहसास है हम निरंतर अपने कौशल और जुड़े पत्रकार मित्रों के कौशल में सुधार की लिए प्रयासरत है )

संपादक और रिपोर्टर – विशाल गुप्ता

( विशाल की रिपोर्ट | Vishal Ki Report )

संबंधित खबरें