23/06/2024

Delhi NCR Earthquake : अफगानिस्तान पाकिस्तान से लेकर दिल्ली NCR समेत पूरे उत्तर भारत में भूकंप के तेज झटके

By Vishal Ki Report जनवरी 11, 2024

गुरुवार को दिल्ली एनसीआर में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। दिल्ली एनसीआर क्षेत्र समेत संपूर्ण उत्तर भारत में यह झटके महसूस हुए हैं बता दे इस 6.1 तीव्रता के आए भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के फैजाबाद यानी हिन्दकुश पर्वत के करीब था।

अफगानिस्तान में केंद्र होने की वजह से पाकिस्तान समेत उत्तर भारत में तेज झटकों के साथ काफी नुकसान की अशंका है। अफगानिस्तान और पाकिस्तान में भूकंप के चलते नुकसान की अशंका जताई जा रही है अभी विस्तृत रिपोर्ट का इंतजार है अफगानिस्तान के हिंदकुश के क्षेत्र में आए भूकंप की वजह से दिल्ली एनसीआर तक कांप गया।

इसका मतलब है कि वहां काफी नुकसान हुआ । होगा दिल्ली के अलावा हरियाणा पंजाब हिमाचल प्रदेश जम्मू कश्मीर का काफी हिस्सा भूकंप की वजह से कांपने लगा भूकंप की वजह से भारत में अभी किसी भी तरीके के नुकसान की सूचना नहीं है लेकिन विस्तृत रिपोर्ट का इंतजार है।

अफगानिस्तान में 6.2 तीव्रता का भूकंप 11 जनवरी 2024 को हुआ था, जिसका केंद्र उत्तर-पश्चिम अफगानिस्तान की हिंदुकुश पर्वतमाला के निकट था। इस भूकंप के कारण दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में झटके महसूस किए गए थे। फिलहाल इस भूकंप से किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है।

अफगानिस्तान में इससे पहले भी कई विनाशकारी भूकंप हुए हैं। इनमें से कुछ निम्नलिखित हैं:

10 अक्टूबर 2023: अफगानिस्तान में 6.3 तीव्रता का भूकंप हुआ, जिससे कम से कम चार हजार लोगों की मौत हुई और दो हजार से ज्यादा घर तबाह हो गए।

26 अक्टूबर 2015: अफगानिस्तान के बदखशान प्रांत में 7.5 तीव्रता का भूकंप हुआ, जिससे अफगानिस्तान, पाकिस्तान और भारत में मिलाकर 400 से ज्यादा लोगों की मौत हुई और 3,000 से ज्यादा लोग घायल हुए।

6 मार्च 2002: अफगानिस्तान के नंगरहार प्रांत में 6.1 तीव्रता का भूकंप हुआ, जिससे 1,000 से ज्यादा लोगों की मौत हुई और 4,000 से ज्यादा घर नष्ट हो गए।

By Vishal Ki Report

2017 में देश की राजधानी दिल्ली से पत्रकारिता में PGDJMC और MJMC पढ़ाई के साथ पत्रकारिता में उतारते हुए फर्स्ट डिग्री पास करने के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अल- जजीरा , राइटर और एजेंसी ऑफ फ्रांस प्रेस AFP और गूगल न्यूज़ इंस्टिट्यूट के साथ पत्रकारिता फैक्ट चेक , टीवी पत्रकारिता और डिजिटल पत्रकारिता क्षेत्र में ( TV + PRINT + DIGITAL ) में अनुभव के साथ एक दर्जन से अधिक सर्टिफिकेट कोर्स पास के साथ पत्रकारिता करने का 7 वर्षों का देश के अलग-अलग हिस्सों का अनुभव....

Related Post

संबंधित खबरें