23/06/2024

सब की भागीदारी से साफ होगी गंगा, गंगा द्वार पर गूंजा ‘ सबका साथ हो गंगा साफ हो

By Vishal Ki Report मई 1, 2024



गंगा घाट पर लोगों ने साफ सफाई का बिगड़ा उठाते गंगा नदी की सफाई करके अलग संदेश देने की कोशिश कि किसी एक व्यक्ति के काम से नहीं, सभी लोग अगर भागीदारी से मिलकर गंगा को स्वच्छ रखने का बीड़ा उठेंगे तो स्वच्छता और घाटों की सुंदरता अपने आप बढ़ जाएगी यह स्वच्छता आदत में शुमार करने की जरूरत है। इसी संदेश के साथ नमामि गंगे ने श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के गंगा द्वार पर सफाई करके साफ संदेश दिया गया है।

” गंगा द्वार पर जगाई स्वच्छता की अलख “

भारत की आस्था और आजीविका मां गंगा के निर्मलीकरण के लिए एकजुट होने की गूंज बुधवार को श्री काशी विश्वनाथ धाम के गंगा द्वार पर सुनाई पड़ी । नमामि गंगे ने ‘सबका साथ हो गंगा साफ हो’ का संदेश देकर भारतीय अर्थव्यवस्था का मेरुदंड व सनातनी अध्यात्म का सार गंगा के लिए जागरूक होने का आवाह्न किया । गंगा तट से प्रदूषित कर रही सामग्रियों को समेटकर कूड़ेदान तक पहुंचाया।

गंगा घाट पर लोगों को जागरुक करते हुए

श्रद्धालुओं के साथ गंगा द्वार पर मां गंगा की आरती उतारी गई। लाउडस्पीकर से गंगाष्टकम व द्वादश ज्योतिर्लिंगों का उच्चारण कर लोगों को स्वच्छता के लिए प्रेरित किया गया। नमामि गंगे काशी क्षेत्र के संयोजक राजेश शुक्ला ने कहा कि मां गंगा सहित अन्य गंगा की सहायक नदियों में लोग अपने घर की बासी पूजा सामग्री, साड़ियां, कपड़े भी डाल देते हैं। यह गंगा की पूजा है या उस पर अत्याचार ? वस्तुतः नदी की पूजा का अर्थ केवल घंटा बजाना नहीं, वरन उसकी सफाई है । यह प्रयास ही नदी की वास्तविक पूजा है । 

सफाई के बाद गंगा की पूजा अर्चना

राजेश शुक्ला ने बताया कि 50 करोड़ से अधिक लोगों की आजीविका केवल गंगा के जल पर निर्भर है ।  25 करोड़ लोग तो पूर्ण रूप से गंगाजल पर आश्रित है। आइए , मां गंगा के आंचल को कचरे से बचाएं । गंगा का संरक्षण करें । आयोजन में नमामि गंगे काशी क्षेत्र के संयोजक राजेश शुक्ला, दिनेशचंद्र गुप्ता, अनुभव, जितेंद्र सिंह, सुमन गुप्ता, सुनीता, शुभम, संजय एवं ट्विंकल शामिल रहे ।

वाराणसी से राजेश गुप्ता की रिपोर्ट

By Vishal Ki Report

2017 में देश की राजधानी दिल्ली से पत्रकारिता में PGDJMC और MJMC पढ़ाई के साथ पत्रकारिता में उतारते हुए फर्स्ट डिग्री पास करने के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अल- जजीरा , राइटर और एजेंसी ऑफ फ्रांस प्रेस AFP और गूगल न्यूज़ इंस्टिट्यूट के साथ पत्रकारिता फैक्ट चेक , टीवी पत्रकारिता और डिजिटल पत्रकारिता क्षेत्र में ( TV + PRINT + DIGITAL ) में अनुभव के साथ एक दर्जन से अधिक सर्टिफिकेट कोर्स पास के साथ पत्रकारिता करने का 7 वर्षों का देश के अलग-अलग हिस्सों का अनुभव....

Related Post

संबंधित खबरें