21/06/2024

एलडीए का 250 बीघे की अवैध प्लास्टिकों पर चला बुलडोजर

By Vishal Ki Report जनवरी 13, 2024


उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में लखनऊ विकास प्राधिकरण यानी एलडीए ने मोहन रोड पर आवासीय योजना जल्द लॉन्च करने की योजना बनाई है। इससे पहले इस योजना में आ रही 250 बीघें की अवैध प्लाटिंगों के ऊपर प्रशासन का बुलडोजर 5 दिन तक गरज इसमें निजी विकासकर्ताओं ने बिना किसी स्वीकृति यानी लेआउट प्लानिंग की अवैध रूप से सड़के नाली चार दिवारी बिजली के खंबे साइट ऑफिस और गेट बनाकर अवैध तरीकों से कानून को ताक पर रखकर अतिक्रमण कर रखा था। लड़ना कार्रवाई करते हुए 15 आयोजित कॉलोनी पर बुलडोजर चला कर नष्ट कर दिया। इसमें मोहन रोड के कालिया खेड़ा व प्यारेपुर के आसपास लगभग 785 एकड़ भूमि लखनऊ विकास प्राधिकरण की जोन तीन की टीम ने पांच दिनों तक ध्वस्तीकरण अभियान चला कर नष्ट करते हुए अतिक्रमण को खाली करवाया है।

सैकड़ो बीघा अवैध प्लाटिंगों पर एलडीए का बुलडोजर

वही जोनल अधिकारी तीन देवांग त्रिवेदी के मुताबिक मोहन रोड की योजना के आसपास काकोरी वी पर के कुल 15 अगस्त कॉलोनी चिन्हित की गई थी जिनका क्षेत्रफल ढाई सौ बीघा के आसपास था। इनमें निजी विकासकर्ताओं ने बिना किसी प्रकार की कानूनी के लेआउट नक्शा नाली और खंभे साइड बनाकर कब्जा कर रखा था । शुक्रवार को इस अभियान के आखिरी दिन काकोरी में चार अलग-अलग जगह पर 55 बीघा क्षेत्रफल में चल रही नवैध प्लाटिंग को नष्ट किया गया।

एलडीए लगातार राजधानी के अंदर पहले अवैध निर्माणों पर बुलडोजर की कार्रवाई कर रहा है। अवैध रूप से बने हुए निर्माण आखिर कितने दिन तक टिक पाएंगी ?

लखनऊ विकास प्राधिकरण

एलडीए लगातार राजधानी के अंदर पहले अवैध निर्माणों पर बुलडोजर की कार्रवाई कर रहा है। अवैध रूप से बने हुए निर्माण आखिर कितने दिन तक टिक पाएंगी ?

अवैध निर्माणों पर एलडीए का एक्शन


लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) ने राजधानी में अवैध प्लाटिंग और निर्माण के खिलाफ कार्रवाई शुरू की है।
LDA ने 1984 में राधाग्राम योजना की शुरुआत की थी, जिसमें 524 बीघा जमीन थी।

इस जमीन को भूमाफियों ने फर्जी दस्तावेज बनाकर बेच दिया था।
LDA ने इस जमीन को वापस लेने के लिए बुलडोजर चलाया और अवैध निर्माण को ध्वस्त किया।
LDA ने इस जमीन पर नई योजना बनाने की योजना बनाई है, जिसका जल्द ही लांच होगा।

By Vishal Ki Report

2017 में देश की राजधानी दिल्ली से पत्रकारिता में PGDJMC और MJMC पढ़ाई के साथ पत्रकारिता में उतारते हुए फर्स्ट डिग्री पास करने के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अल- जजीरा , राइटर और एजेंसी ऑफ फ्रांस प्रेस AFP और गूगल न्यूज़ इंस्टिट्यूट के साथ पत्रकारिता फैक्ट चेक , टीवी पत्रकारिता और डिजिटल पत्रकारिता क्षेत्र में ( TV + PRINT + DIGITAL ) में अनुभव के साथ एक दर्जन से अधिक सर्टिफिकेट कोर्स पास के साथ पत्रकारिता करने का 7 वर्षों का देश के अलग-अलग हिस्सों का अनुभव....

Related Post

संबंधित खबरें