20/06/2024

Sahara India Latest News : सहारा इंडिया निवेदक निकलेंगे भुगतान रथ यात्रा, क्या है सहारा का मामला

By Vishal Ki Report जनवरी 24, 2024
Sahara refund newsSahara India news


सहारा इंडिया में देश के करोड़ों निवेशकों का खरबों रुपया फंसा हुआ है। विगत कई सालों से दर-दर ठोकरें खाते हुए सहारा के पीड़ित निवेदक हर प्लेटफार्मों पर अपनी लड़ाई लड़ते हुए धरना प्रदर्शनों के माध्यमों से अपनी जमा राशि ब्याज समेत पाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। अभी भी दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में धरना प्रदर्शन जारी है।

राजधानी दिल्ली से खबर है कि सहारा निवेशकों और एजेंटों ने धरना प्रदर्शन के बीच सहारा इंडिया के निवेशकों के साथ मिलकर भुगतान के लिए राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा की तर्ज पर सहारा भुगतान यात्रा निकालने की तैयारीयों में लगे हुए हैं।

 

सहारा भुगतान आंदोलन जंतर मंतर दिल्ली

सहारा भुगतान मोर्चा समेत भुगतान के लिए संघर्ष कर रहे अलग-अलग मोर्चा एक साथ मिलकर अपने हक की लड़ाई के लिए देशभर के अलग-अलग हिस्सों में प्रदर्शन की अतिरिक्त 30 जनवरी के बाद जिला कsahuलेक्टर एसपी को भुगतान के लिए आवेदन सौंपेंगे और इसके बाद सहारा भुगतान यात्रा को शुरू करते हुए भुगतान पानी के लिए संघर्ष करेंगे।

कैसे मिलेगा सहारा के निवेशकों को पैसा

बता दें सहारा इंडिया के प्रमुख सुब्रत रॉय का हाल ही में निधन हो चुका है। देश के गृहमंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने निवेशकों को एक -एक ₹1 धनवापसी का वादा कई प्लेटफार्मों से किया है। उन्होंने कहा है कि वे सहारा के निवेशकों को उनका पैसा वापस दिलाएंगे। इसके लिए उन्होंने एक वेबसाइट भी लॉन्च की है, जिसका नाम है [सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल
इस पोर्टल के जरिए, सहारा इंडिया के निवेशक अपना पैसा वापस मांग सकते हैं। लेकिन इसके लिए कुछ शर्तें हैं। पहली बात तो यह है कि इस पोर्टल पर केवल वही निवेशक अपना क्लेम दर्ज कर सकते हैं, जिनका निवेश की अवधि पूरी हो चुकी है। दूसरी बात यह है कि इस पोर्टल पर अभी केवल 10 हजार रुपये तक का भुगतान किया जा रहा है। यानि अगर आपका निवेश 10 हजार रुपये से कम है, तो आपको पूरा पैसा मिलेगा। लेकिन अगर आपका निवेश 10 हजार रुपये से ज्यादा है, तो आपको अभी केवल 10 हजार रुपये ही मिलेंगे। बाकी का पैसा बाद में मिलेगा लेकिन बाद में कब मिलेगा इसको लेकर कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं की गई है जो की बेहद ही दुर्भाग्यपूर्ण और भ्रामक बात है।

सहारा रिफंड पोर्टल से भुगतान कैसे होगा

इस पोर्टल को केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने 18 जुलाई 2023 को लॉन्च किया था। उन्होंने कहा था कि इस पोर्टल के जरिए 1.7 करोड़ निवेशकों को खुद को रजिस्टर करने में मदद मिलेगी। उन्होंने ये भी कहा था कि सहारा के निवेशकों को 45 दिनों के भीतर उनका पैसा वापस मिल जाएगा।

लेकिन जमीनी स्तर पर जिन लोगों ने आवेदन कराया है उनमें से अधिकतर लोगों में मैनी डिफिशिएंसी आ रही है । सहारा रि-सबमिशन पोर्टल पर 20000 के अंदर मेंबरशिप और आधार में पता गलत वाली समस्याओं के समाधान के बाद रिजर्वेशन करने वालों को भुगतान मिलने की बात की जा रही है। गृहमंत्री ने खुद बताया था कि डेढ़ करोड़ लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। जिनमें से ढाई लाख लोगों को 241 करोड रुपए का भुगतान किया गया है।

जबकि सहारा सेबी खाते में 24912 करोड़ रुपया जमा था जिनमें से 5000 करोड रुपए सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर सीआरसीएस यानी सहकारिता मंत्रालय को भुगतान के लिए दिया गया था। फिर भी इतना कम भुगतान क्यों हुआ यह भी सवाल है ?

Sahara refund news | सहारा भुगतान की प्रक्रिया

यदि आप सहारा इंडिया के निवेशक हैं, तो आप इस पोर्टल पर जाकर अपना क्लेम दर्ज कर सकते हैं। आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, बॉन्ड सर्टिफिकेट नंबर, बॉन्ड राशि और बैंक खाता विवरण भरना होगा। आपको अपना बॉन्ड सर्टिफिकेट भी अपलोड करना होगा। इसके बाद, आपका क्लेम सत्यापित किया जाएगा और आपको एक ओटीपी भेजा जाएगा। आपको उस ओटीपी को डालकर अपना क्लेम पूरा करना होगा। इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद, आपको 45 दिनों के अंदर आपका पैसा वापस मिल जाएगा।

सहारा भुगतान आंदोलन एक ऐसा आंदोलन है, जिसमें सहारा समूह के निवेशकों ने अपने फंसे पैसे वापस मांग रहे है। सहारा समूह के प्रमुख सुब्रत रॉय का 2023 में निधन हो चुका है उन्होंने भी कहा था कि वे अपने निवेशकों को उनका पैसा वापस देंगे, जो करीब 86,673 करोड़ रुपये है।

सहारा भुगतान को लेकर अमित शाह ने जो कहा उसे भी गौर करिए

इस आंदोलन के तहत, सहारा समूह के निवेशकों को एक पोर्टल का लाभ मिला है, जिसका नाम है [सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल](^1^)। इस पोर्टल के जरिए, निवेशक अपना पैसा वापस मांग सकते हैं, लेकिन कुछ शर्तों के साथ। इस पोर्टल को 2023 में केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने लॉन्च किया था।

इस पोर्टल के जरिए, सरकार ने सहारा समूह से प्राप्त 5,000 करोड़ रुपये का भुगतान शुरू किया है। लेकिन इसके लिए निवेशकों को अपना बॉन्ड सर्टिफिकेट और बैंक खाता विवरण अपलोड करना होगा। इसके बाद, उन्हें 45 दिनों के भीतर उनका पैसा वापस मिलेगा। लेकिन इसमें एक बात यह है कि इस पोर्टल पर अभी केवल 10 हजार रुपये तक का भुगतान किया जा रहा है। यानि अगर आपका निवेश 10 हजार रुपये से ज्यादा है, तो आपको अभी केवल 10 हजार रुपये ही मिलेंगे। बाकी का पैसा बाद में मिलेगा।

सरकार ने यह भी कहा है कि वह सहारा समूह से और अधिक पैसा पाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में जाएगी। इससे उम्मीद है कि सहारा समूह के सभी निवेशकों को उनका पैसा वापस मिल सकेगा। लेकिन यह काम 2024 के चुनाव से पहले होना मुश्किल लगता है, क्योंकि सहारा समूह में 9.88 करोड़ निवेशकों का 86,673 करोड़ रुपये फंसा हुआ है।


यदि आप इस पोर्टल के बारे में और अधिक जानना चाहते हैं, तो आप इन वेबसाइटों पर जा सकते हैं।

By Vishal Ki Report

2017 में देश की राजधानी दिल्ली से पत्रकारिता में PGDJMC और MJMC पढ़ाई के साथ पत्रकारिता में उतारते हुए फर्स्ट डिग्री पास करने के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अल- जजीरा , राइटर और एजेंसी ऑफ फ्रांस प्रेस AFP और गूगल न्यूज़ इंस्टिट्यूट के साथ पत्रकारिता फैक्ट चेक , टीवी पत्रकारिता और डिजिटल पत्रकारिता क्षेत्र में ( TV + PRINT + DIGITAL ) में अनुभव के साथ एक दर्जन से अधिक सर्टिफिकेट कोर्स पास के साथ पत्रकारिता करने का 7 वर्षों का देश के अलग-अलग हिस्सों का अनुभव....

Related Post

संबंधित खबरें