23/06/2024

जापान का स्पेसक्राफ्ट मून स्नाइपर चंद्रमा की सतह पर सफलतापूर्वक उतरा, ऐसा करने वाला पांचवा देश बना जापान

By Vishal Ki Report जनवरी 19, 2024

जापान को अंतरिक्ष क्षेत्र में बड़ी कामयाबी मिली है। जापान का अंतरिक्ष यान मून स्नाइपर चंद्रमा पर सफलतापूर्वक उतर गया है यह मृत मान करने वाला जापान दुनिया का पांचवा देश बन गया है जिसका एयरक्राफ्ट चंद्रमा पर आसानी से पहुंच चुका है।

अंतरिक्ष में जापान की नई उड़ान

चांद की जमीन पर जापान का मून स्नाइपर

जापान का स्मार्ट लैंडर फॉर इन्वेस्टिगेटिंग मून (SLIM) या ‘मून स्नाइपर’ चंद्रमा पर शुक्रवार को सफलतापूर्वक उतरा है। इससे पहले, सिर्फ सोवियत संघ, अमेरिका, चीन और भारत ही चांद पर स्पेसक्राफ्ट भेजने में कामयाब हुए थे।
जापान का यह अंतरिक्ष अभियान चांद पर बहुत ही सटीक लैंडिंग करने का प्रयास करते हुए सफल रहा है। SLIM का लक्ष्य चांद के निकटतम हिस्से में शिओली नामक खाद में 100 मीटर के भीतर उतरना था। यह एक बहुत ही बड़ी उपलब्धि है, क्योंकि आमतौर पर चांद पर लैंडिंग का दायरा कई किलोमीटर होता है।

जापान के इस अंतरिक्ष यान में दो छोटे-छोटे रोबोट भी हैं, जो चांद की सतह पर उतरकर उसका अन्वेषण करेंगे⁵। यह जापान के अंतरिक्ष कार्यक्रम को नई ऊंचाइयों तक ले जाएगा।

By Vishal Ki Report

2017 में देश की राजधानी दिल्ली से पत्रकारिता में PGDJMC और MJMC पढ़ाई के साथ पत्रकारिता में उतारते हुए फर्स्ट डिग्री पास करने के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अल- जजीरा , राइटर और एजेंसी ऑफ फ्रांस प्रेस AFP और गूगल न्यूज़ इंस्टिट्यूट के साथ पत्रकारिता फैक्ट चेक , टीवी पत्रकारिता और डिजिटल पत्रकारिता क्षेत्र में ( TV + PRINT + DIGITAL ) में अनुभव के साथ एक दर्जन से अधिक सर्टिफिकेट कोर्स पास के साथ पत्रकारिता करने का 7 वर्षों का देश के अलग-अलग हिस्सों का अनुभव....

Related Post

संबंधित खबरें